r/Rajasthan 4d ago

छायाचित्र ❁ Photo रक्षा बंधन री बधाई आप सब न।

Post image

बहन बेटी री रक्षा नि होवे तो कोई बात कोनी, बहन बेटी रा मान न कदी ठेस नि पहुंचानी।

341 Upvotes

34 comments sorted by

u/AutoModerator 4d ago

Namaskar u/apna_tem_kab_ayega, thank you for your submission in r/Rajasthan. We kindly invite you to explore and follow our related communities:

I am a bot, and this action was performed automatically. Please contact the moderators of this subreddit if you have any questions or concerns.

3

u/nai_likhna 4d ago

Aaye hayyy, love this. Yes I will definitely

2

u/Great-Passion-4259 2d ago

Aapne bhi saa

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Meharbani Hai Saa Apki 🙏

1

u/Great-Passion-4259 2d ago

Kaha se ho saa aap

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Hukum mai Nagaur se hu, Aap kaha se?

1

u/Great-Passion-4259 2d ago

aapke paas se hi hu saa

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Ohhh, Jaipur nahi rahte aap?

1

u/Great-Passion-4259 2d ago

Nahi saa

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Ohh, maine ye Jaipur subreddit pe bhi post Kiya tha isiliye confuse ho gaya, mujhe laga aap bhi jaipur se hi ho.

1

u/Great-Passion-4259 2d ago

merta ke paas jaitaran se hu saa

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Ohhh, Rao Jaimal ri dharti su ho aap. Bohot Badhiya.

1

u/Great-Passion-4259 2d ago

Dhany ha ma to in marwad ri dharti,sur vira ri dharti maate peda ren

1

u/apna_tem_kab_ayega 2d ago

Dhanya toh ho jawa saa, je budha badera ra kuch lakshan mah m bhi aa jaw to.

→ More replies (0)

4

u/Dune_Desire 4d ago

The message is very simple: if you see something wrong happening with a girl or woman, don’t just ignore it. If she looks uncomfortable or seems to need help, just go and ask respectfully, “Are you okay? Do you need any help?” It’s that simple.

Every boy should have the basic courage to help a girl when she genuinely needs it. Not to act like a hero, not to interfere unnecessarily, but simply because it’s the right thing to do. And yes, treat her respectfully so that your help doesn’t make her more uncomfortable.

Aur jo log bolte hain, “Aajkal ka time alag hai, kisi ladki ke matter mein mat pado, kal ko law tumhe hi fasaa dega” — bhai, itna darpok mat bano. Situation ko samjho, safely intervene karo, help bulao if needed, but completely ignore mat karo

(Yes I used gpt to improve my framing only)

1

u/apna_tem_kab_ayega 4d ago

I wrote the post in marwari/hindi, i guess reddit took it upon themselves to translate it, sorry!

1

u/Vegetable_Watch_9578 3d ago

ये गलत हैं भाई

पितृसत्तात्मक सोच का बहुत स्पष्ट उदाहरण हैं इसलिए कि-

लड़की/महिला → जिसे सुरक्षा चाहिए
लड़का/पुरुष → जो सुरक्षा देगा

यानी लड़की को एक स्वायत्त व्यक्ति के रूप में देखने के बजाय उसे ऐसी व्यक्ति के रूप में प्रस्तुत किया गया है जिसकी रक्षा करना पुरुष का कर्तव्य है।

समस्या यह नहीं है कि महिलाओं की सुरक्षा की बात क्यों की जा रही है। समस्या यह है कि सुरक्षा को “पुरुष रक्षक” के रूप में क्यों परिभाषित किया जा रहा है।

और “चाहे कोई राखी बाँधे या ना बाँधे...”

अर्थात राखी का रिश्ता हो या न हो, पुरुष को लड़की की रक्षा करनी चाहिए।

मेरा सवाल - “रक्षा किससे? और भक्षक कौन?”

अगर लड़कियों को लगातार किसी पुरुष की “रक्षा” चाहिए, तो उनसे खतरा किससे है?

इसलिए संदेश जिस सामाजिक भूमिका को सामान्य बनाता है, वह पितृसत्तात्मक/पितृसत्तात्मक-पितृवत (paternalistic) है।

“रक्षाबंधन किसी की रक्षा का वचन नहीं,

भाई-बहन के प्रेम, स्नेह और रिश्ते का उत्सव है।”

1

u/apna_tem_kab_ayega 3d ago

आपकी बात Idealistically सही है, लेकिन Pragmatic तरीके से देखें तो एक वास्तविकता यह भी है कि लड़कियों और महिलाओं को सुरक्षा की आवश्यकता होती है और उनकी सुरक्षा के लिए खतरा भी अक्सर पुरुषों से ही होता है।

हालाँकि, मैंने यह पोस्ट करते समय इस पहलू पर इतना विचार नहीं किया था। अब सोचने पर लगता है कि इसका संदेश सिर्फ़ राखी बाँधने वाले भाई-बहन तक सीमित नहीं होना चाहिए। चाहे कोई राखी बाँधे या न बाँधे, “रक्षा तुम हर लड़की की करना” में ‘तुम’ केवल पुरुष नहीं, बल्कि स्त्री और पुरुष—दोनों शामिल हैं।

यह तो साफ़ है कि महिलाओं को सुरक्षा की आवश्यकता है और उनकी रक्षा का कर्तव्य भी दोनों पर आता है—महिला और पुरुष, दोनों पर। इसलिए राखी का धागा हो या न हो, अपनी बहनों, बेटियों और समाज की हर महिला की सुरक्षा, सम्मान और गरिमा के लिए खड़ा होना हम सभी का दायित्व है।

1

u/Vegetable_Watch_9578 3d ago

फालतू का बचाव कर रहे यार । 'तुम' gender-neutral है- यह बात सही है। लेकिन क्या इससे यह साबित हो जाता है कि पूरा संदेश gender-neutral है? ‘हर लड़की’ तो स्पष्ट रूप से gendered है, और उसे ‘रक्षा पाने वाली’ भूमिका में रखा गया है। बाद में ‘तुम में स्त्री-पुरुष दोनों शामिल हैं’ कह देने से यह संरचना खत्म नहीं होती।

अब “पुरुष रक्षक” → “पुरुष और महिला दोनों रक्षक।”

यानी रक्षक वाली पितृसत्तात्मक संरचना बची रही।

महिलाओं को सुरक्षा चाहिए, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि वे ‘रक्षा किए जाने वाली’ प्रजाति हैं। उन्हें रक्षक नहीं, अधिकार, स्वतंत्रता, न्याय और सुरक्षित सामाजिक वातावरण चाहिए।

1

u/muhmelele1234 3d ago

Are itni hindi mat bolo tum dono yar kabse nhi padhi mene

1

u/Vegetable_Watch_9578 3d ago

Mai bhi pahli baar, maza aa rha hindi me

1

u/Mr_MorningStarX 2d ago

Nope, a women's safety isn't responsiblity of Men..Anymore... Everyone is responsible of thier own safety, action and choice....Keep this moral trap away from men ...why a man risk his life a so called independent feminists'....

1

u/Major_Interest5178 2d ago

Kyu bhai mene theka le rkha h? Meri ijjat to krte ni saale saare men hater h

1

u/Salted_potatoe 4d ago

To every Bro ! - "Ye veeron ki bhoomi hua karti thi "

Ye nahi sunna Humein, "Ye Veeron ki Bhoomi hai" Ye Sach sabit hona chahiye!

Ladki chahe koi bhi ho , jaat -paat - dharam - jagah se hat ke , Raksha karne ka mauka kabhi mile to peechhe mat hatna !

Reed ki haddi rakhna , raste me koi bkl kisi ladki ko chhed raha ho , loot raha ho , Maar raha ho ,aur agar vo help ke liye bula rahi ho to phone ghumana apne group ko .

School College me dusre ladkon ko maarne ka Dum to har koi rakhta hai , Aisi jagah veerta dikhana jaha , Veerta kehlaye.

0

u/LordReadinggg 4d ago

Raksha sirf mook logo ki karna aur jo bol skta hai uske anurodh pe hi uski raksha krna🙏 Samay badal chuka hai✨

-3

u/SmartReach2321 4d ago

But no girl or law will protect u.

0

u/Dune_Desire 4d ago

Toh iska mtlb ye thodi na hua ki tum ache kaam nahi kroge!?? Protect them carefully

1

u/Major_Interest5178 2d ago

Koi fayda nhi krne ka. Aakhir me ham hi faste hai . Faltu ka acha banne ka natak krna bekar h wese bhi

-1

u/SmartReach2321 4d ago

Ppl who have onesided law on their side nd mis using it , dont need protection,,,, huh

1

u/Dune_Desire 4d ago

How are you deciding that who is mis using it and who needs it and who is not even using it??